TROUBLESHOOTING SOFTWARE ISSUES IN PC: अगली बार जब आपको कोई सॉफ़्टवेयर समस्या हो, तो इन समस्या निवारण युक्तियों को नीचे सूचीबद्ध क्रम में आज़माएँ। आपके द्वारा उठाए गए कदमों का सावधानीपूर्वक दस्तावेजीकरण (DOCUMENTATION) अवश्य करें। इस तरह, यदि कोई तकनीकी सहायता कॉल आवश्यक हो जाती है, तो कम से कम आपको इस बात का अच्छा अंदाजा होगा कि समस्या का कारण क्या है और आप अछि तरीके से समझा पाएंगे। ये कुछ साधारण तरीके हैं जिनके मदद से आप पीसी की कुछ समस्याओं का समाधान तो आप कर ही लेंगे।
सबसे पहले अन्य खुले कार्यक्रमों को बंद करके RAM को खाली करें।
सॉफ्टवेयर का हर टुकड़ा रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) का उपयोग करता है। आपके कंप्यूटर पर जितने अधिक सॉफ़्टवेयर चल रहे हैं, वह उतनी ही अधिक RAM का उपयोग करता है। यह विशेष रूप से समस्या का कारण हो सकता है यदि आप पुराने मशीनों का उपयोग कर रहे हैं जिनमें बहुत अधिक रैम नहीं है। इसलिए यदि कोई सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम लोड होने से इंकार करता है या धीमी गति से चल रहा है, तो सबसे पहले अन्य सभी खुले PROGRAMS को बंद करना होगा।
यदि आप यह पता लगाना चाहते हैं कि कौन से खुले अनुप्रयोग आपके RAM को प्रभावित कर रहे हैं, तो MICROSOFT WINDOWS और Macintosh दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) में ऐसे TOOLS हैं जो इस जानकारी को प्रदर्शित करते हैं।
विंडोज़ में, Ctrl+Alt+Delete दबाएं, फिर स्टार्ट टास्क मैनेजर विकल्प चुनें। दिखाई देने वाली विंडो से, प्रोसेस टैब पर क्लिक करें, फिर मेमोरी मेनू आइटम पर क्लिक करें। यह सभी खुली PROGRAMS को उनके द्वारा उपयोग की जा रही RAM की मात्रा के आधार पर सॉर्ट करता है। आप एंड प्रोसेस बटन पर क्लिक करके किसी भी प्रोसेस को बंद कर सकते हैं। ऐसा करने से पहले, आप यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोसेस पर थोड़ा जानकारी ले लें कि आप गलती से एक महत्वपूर्ण प्रोसेस या प्रोग्राम को रोक नहीं सकते हैं।
Mac OS X में, एक्टिविटी मॉनिटर (OS X के पुराने संस्करणों में प्रोसेस व्यूअर कहा जाता है) का उपयोग करें। एप्लिकेशन> यूटिलिटीज पर जाकर एक्टिविटी मॉनिटर तक पहुंचें। एक बार जब आप एक्टिविटी मॉनिटर को कॉल कर लेते हैं, तो “रियल मेमोरी” लेबल वाले कॉलम पर क्लिक करके रैम के उपयोग के आधार पर प्रोग्राम को सॉर्ट कर सकते हैं ।
सॉफ़्टवेयर को पुनरारंभ करें।
सॉफ़्टवेयर समस्याएँ अन्य प्रोग्रामों के साथ CONFLICT या स्टार्टअप के दौरान सॉफ़्टवेयर द्वारा सामना की गई कठिनाइयों से उत्पन्न हो सकती हैं। प्रोग्राम को बंद करना और इसे फिर से शुरू करना कभी-कभी इन मुद्दों को हल कर सकता है।
शट डाउन करें और अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें।
यदि समस्याग्रस्त प्रोग्राम को पुनरारंभ करने से समस्या हल नहीं होती है, तो अपने कंप्यूटर को रीबूट करने का प्रयास करें। एक बार जब कंप्यूटर पूरी तरह से पुनरारंभ हो जाए, तो उस एप्लिकेशन को फिर से लॉन्च करें और देखें कि क्या समस्या हल हो गई है।
मदद पाने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करें।
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस सॉफ्टवेयर मे समस्या का सामना करते हैं, संभावना है कि यह किसी और भी किसी के साथ हुआ हो। तो एक अच्छा मौका है कि आप इंटरनेट पर मदद पा सकते हैं।
उत्तर खोजें: अपनी सर्च इंजन QUERY में, सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम का नाम और संस्करण, आपके सामने आई समस्या और जिन परिस्थितियों में समस्या हुई, उन्हें शामिल करें। यदि आपको कोई ERROR CODE या ERROR MESSAGE मिला है, तो एप्लिकेशन के नाम के साथ सटीक ERROR CODE या ERROR MESSAGE दर्ज करें।
विक्रेता की वेबसाइट देखें: अधिकांश सॉफ़्टवेयर विक्रेता किसी न किसी रूप में उत्पाद सहायता प्रदान करते हैं, जैसे अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर (FREQUENTLY ASKED QUESTION), प्रोडक्ट डाक्यूमेन्टैशन , या फिर उपयोगकर्ता की चर्चा के लिए बने फोरम ।
हार्डवेयर में परिवर्तन समस्याओं का कारण बन सकते हैं | TROUBLESHOOTING SOFTWARE ISSUES IN PC
नए हार्डवेयर का अन्य सॉफ़्टवेयर के साथ COMPATIBLE न होना : नया स्थापित सॉफ़्टवेयर अन्य सॉफ़्टवेयर के साथ CLASH कर सकता है। उदाहरण के लिए, सिमेंटेक नॉर्टन एंटीवायरस दूसरे एंटीवायरस उत्पादों के साथ संघर्ष कर सकता है। इसलिए, यदि आपने हाल ही में एक और एंटीवायरस प्रोग्राम स्थापित किया है और नॉर्टन एंटीवायरस अब ठीक से काम नहीं करता है, तो अन्य एंटीवायरस उत्पाद को UNINSTALL करने से आपकी समस्या का समाधान हो सकता है।
कंप्यूटर सेटिंग्स में परिवर्तन: अपने कंप्यूटर की सेटिंग्स में हाल के किसी भी परिवर्तन को पूर्ववत करें, और सॉफ़्टवेयर को फिर से लॉन्च करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, विंडोज कंट्रोल पैनल में “प्रोग्राम एक्सेस और डिफॉल्ट्स सेट करें” का विकल्प शामिल है, जो आपको कुछ एप्लिकेशन तक एक्सेस को DISABLE करने की अनुमति देता है। यदि आप गलती से यहां किसी प्रोग्राम तक एक्सेस को DISABLE कर देते हैं, तो प्रोग्राम नहीं चल पाएगा ।
नए या अनुचित रूप से कॉन्फ़िगर किए गए हार्डवेयर, जैसे स्कैनर और प्रिंटर के साथ CLASH। यदि आपने हाल ही में अपने किसी कंप्यूटर से नया हार्डवेयर कनेक्ट किया है, तो हार्डवेयर को डिस्कनेक्ट करने का प्रयास करें और देखें कि क्या यह सॉफ़्टवेयर समस्या को ठीक करता है।
सॉफ़्टवेयर को अनइंस्टॉल करें, फिर उसे पुनः इंस्टॉल करें।
कभी-कभी क्योंकि महत्वपूर्ण एप्लिकेशन फ़ाइलों को हटा देने पर सॉफ़्टवेयर समस्याएँ उत्पन्न होती हैं । उदाहरण के लिए, कई विंडोज़ PROGRAMS बुनियादी कार्यों (BASIC PROCESSES) को करने के लिए डायनेमिक लिंक लाइब्रेरी (DLL) फाइलों का उपयोग करती है। अक्सर, कई PROGRAMS एक ही DLL फ़ाइल का उपयोग करते हैं ।
यदि आपने हाल ही में अपने कंप्यूटर से एक प्रोग्राम को हटाया है, तो संभव है कि आपने किसी अन्य प्रोग्राम पर निर्भर DLL फ़ाइलों को हटा दिया हो। डीएलएल फाइलों पर निर्भर PROGRAMS अस्थिर हो सकते हैं या पूरी तरह से काम करना बंद कर सकते हैं। इसी तरह, प्रोग्राम को REINSTALL करने से डीएलएल फाइलों को अपडेट किया जा सकता है।
यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी आवश्यक फ़ाइलें बरकरार हैं, आप समस्याग्रस्त सॉफ़्टवेयर को पूरी तरह से अनइंस्टॉल कर सकते हैं, फिर उसे पुनः इंस्टॉल कर सकते हैं। भले ही आप किसी प्रोग्राम को इसके बिल्ट-इन अनइंस्टॉल विज़ार्ड का उपयोग करके हटाते हैं, तो भी प्रोग्राम के किसी भी अवशेष के लिए अपनी हार्ड ड्राइव के प्रोग्राम फाइल्स फ़ोल्डर – जो की आमतौर पर C ड्राइव पर स्थित होती है – की जांच कर सकते है, और कोई भी फाइल या फोल्डर जो आपको लगे की जरूरी नहीं है उन्हे हटा दें।
पुनः स्थापित करने से पहले, यह देखने के लिए जांचें कि क्या प्रोग्राम का कोई नया वर्ज़न उपलब्ध है। हो सकता है कि विक्रेता या डेवलपर ने आपकी समस्या का समाधान करने वाले बग का लिए समाधान पेश किए हों।
सॉफ्टवेयर पैच की तलाश करें।
सॉफ़्टवेयर विक्रेता पैच जारी करके बग्स को भी ठीक कर सकते हैं – छोटे सॉफ़्टवेयर अपडेट जो ज्ञात समस्याओं का समाधान करते हैं। भले ही आप सॉफ़्टवेयर के नवीनतम संस्करण का उपयोग कर रहे हों, हो सकता है कि उस संस्करण के लिए अधिक नवीनतम पैच उपलब्ध हो।
वायरस और मैलवेयर के लिए स्कैन करें।
वायरस, स्पाइवेयर, और अन्य प्रकार के मैलवेयर आपके सॉफ़्टवेयर को फ्रीज, क्रैश या पूरी तरह से काम करना बंद कर सकते हैं।
अगर इसके बाद भी आपकी सॉफ़्टवेयर समस्या का हल नहीं मिला , तो आप वायरस और मैलवेयर को खोजने और निकालने के लिए एंटीवायरस और एंटी-मैलवेयर टूल दोनों का उपयोग करके कंप्यूटर को स्कैन कर सकते हैं। उपलब्ध सबसे DEEP स्कैन मोड का उपयोग करें, और यदि एंटीवायरस या एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम में कोई खतरा पाया जाता है तो अपनी मशीन को FORMAT करना पड़ सकता है ।
फ़ायरवॉल की जाँच करें।
कुछ संगठन केंद्रीकृत हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर-आधारित फ़ायरवॉल के बजाय प्रत्येक कंप्यूटर पर व्यक्तिगत फ़ायरवॉल सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल करते हैं। व्यक्तिगत फायरवॉल हैकर्स और अन्य सुरक्षा खतरों के खिलाफ रक्षा की एक महत्वपूर्ण FACTOR हो सकता हैं, लेकिन वे सॉफ़्टवेयर कान्फ्लिक्ट भी पैदा कर सकते हैं।
सेफ मोड में बूट अप करें।
कुछ सॉफ़्टवेयर खराबी OS सेटिंग्स या अन्य सिस्टम समस्याओं के कारण हो सकती हैं। विंडोज और मैक ऑपरेटिंग सिस्टम दोनों एक समस्या के निवारण के लिए वातावरण प्रदान करते हैं जिसे सेफ मोड के रूप में जाना जाता है। सेफ मोड गैर-महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों और प्रक्रियाओं को अक्षम करता है, जो सैद्धांतिक रूप से समस्याओं को अलग करना आसान बनाता है।
विंडोज़ 7 तक के कंप्यूटर आपको F8 कुंजी दबाकर सेफ मोड में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं जब आपका कंप्यूटर बूट हो रहा है। विंडोज़ 10 पर आप सेफ मोड रन कमांड मे MSCONFIG टाइप करके वहाँ से सेफ मोड जा सकते हैं Mac पर, जब आपका कंप्यूटर बूट हो रहा हो (या उसके तुरंत बाद बूट हो जाए) तब Shift कुंजी दबाकर सेफ मोड दर्ज करें।
एक बार जब आपका कंप्यूटर सेफ मोड में हो, तो समस्याग्रस्त सॉफ़्टवेयर लॉन्च करें और उस समस्या को दोहराने का प्रयास करें जो आपके कंप्यूटर के सामान्य मोड में होने के दौरान हुई थी। यदि आपको सेफ मोड में वही समस्या नहीं है, तो उस एप्लिकेशन के समस्या का कारण ढूंढने मे आसानी होगी ।
अपनी हार्ड ड्राइव को डीफ़्रैग्मेन्ट करें।
अंतिम समस्या निवारण चरण के रूप में, आप अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को डीफ़्रैग्मेन्ट कर सकते हैं। डीफ़्रैग्मेन्टिंग आपकी हार्ड ड्राइव की फ़ाइल संरचना को पुनर्व्यवस्थित करता है ताकि सिस्टम अधिक कुशलता से चले। यदि आपका कंप्युटर बहुत ही ज्यादा स्लो हो गया है तो डीफ़्रैग्मेन्टिंग संभवतः सबसे उपयोगी होगी, क्योंकि डीफ़्रैग्मेन्टिंग आपके पूरे सिस्टम को तेज़ी से चलाने के लिए है। ध्यान दें कि हार्ड ड्राइव को डीफ़्रैग्मेन्ट करना मुख्य रूप से विंडोज-आधारित कंप्यूटरों पर लागू होता है।
XP, Vista और Windows 7, WINDOWS 10 सहित नवीनतम विंडोज़ संस्करणों में एक अंतर्निहित डिस्क-डीफ़्रेग्मेंटेशन टूल शामिल है। इसे लॉन्च करने के लिए, स्टार्ट> ऑल प्रोग्राम्स> एक्सेसरीज> सिस्टम टूल्स> डिस्क डीफ़्रेग्मेंटर पर जाएँ। ध्यान रखें कि हार्ड ड्राइव को डीफ़्रैग्मेन्ट करने में समय लग सकता है, इसलिए इस कार्य को तब करना सुनिश्चित करें जब आप कुछ घंटों के लिए अपने कंप्यूटर से दूर रहेंगे।
निष्कर्ष
यदि ऊपर सूचीबद्ध युक्तियों ने आपकी सॉफ़्टवेयर समस्या का समाधान नहीं किया है, तो यह समय तकनीकी सहायता को कॉल करने का हो सकता है। कम से कम, आप अपने द्वारा पहले से उठाए गए समस्या निवारण चरणों का वर्णन करके समस्या को कम करने में उनकी सहायता कर सकेंगे।